कैसे करें अपने चैनल की शुरुआत

60+ Youtube IDeas
60+ YouTube Ideas For New Youtuber


यूट्यूब चैनल की शुरुआत करने के लिए सबसे पहले हमें जरूरत पड़ती है, एक आइडिया कि के हम किस तरीके की वीडियो अपने चैनल पर बना सकते हैं। यंहा हम आपको सबसे Best 60 YouTube Ideas के बारे में बा बतारहे है|


15 Tips For New Youtuber If You Choose YouTube As A career


आपको हमेशा अपनी हॉबी और जिस चीज में आप माहिर हैं, आपको हमेशा उन्हीं चीजों के बारे में वीडियोस बनानी चाहिए अगर आप किसी और की वीडियोस को देखकर कि उसकी वीडियोस पर बहुत ज्यादा व्यूज आ रहे हैं, या उसके बहुत ज्यादा सब्सक्राइबर हैं। देख कर के वीडियोस बनाएंगे तो आप कभी भी सक्सेस नहीं हो पाएंगे ऐसी गलती आप को नहीं करनी चाहिए। 


आज आपके पास New Youtube channel बानने के लिए तो बहुत सारे Ideas हैं, लेकिन उस पर कंपटीशन बहुत ही ज्यादा है। इसीलिए हम कुछ ऐसा आईडिया चुनते हैं, जिसमें कंपटीशन कम हो और सफलता ज्यादा।


कैसे करें 4000 घंटे और 1000 सब्सक्राइबर्स


कुछ बेहतरीन यूट्यूब चैनल आईडिया जो आपको सफल बना सकते है |

  1. अनबॉक्सिंग- इस तरह की चैनल्स काफी ज्यादा पॉपुलर है। आज के समय में और इसमें आपको किसी भी प्रकार की ट्रेंडिंग प्रोडक्ट को अनबॉक्स करके उसके बारे में जानकारी बतानी होती है, जो लोगों की काफी काम आती है क्योंकि वह भी अगर उस प्रोडक्ट को लेना चाहते हैं। तो उनको पहले ही यह सब पता चल जाता है कि वह जो लेने वाले हैं वह अच्छा है उन्हें लेना चाहिए या नहीं लेना चाहिए। अगर आप अनबॉक्सिंग वीडियो बना रहे हैं तो आपको अपने ऑडियंस के साथ में हमेशा सही बात ही सामने रखनी होगी ताकि आप की ऑडियंस आप पर भरोसा करें और आपकी सभी वीडियोस देखें और समझे अगर आप व्यूज और सब्सक्राइबर के लिए अपनी वीडियोस में झूठ बोलेंगे तो आपका कैरियर बनने से पहले ही खत्म हो जाएगा पर आप ऐसी गलती नहीं करना चाहेंगे तो अगर आप अनबॉक्सिंग चैनल बनाने की सोच रहे हैं तो काफी सोच विचार करके ही निर्णय लीजिए। 


अनबॉक्सिंग चैनल में भी आप चाहे तो कैटेगरी चुन सकते हैं। जैसे कि आप सिर्फ बच्चों के खिलौनों का ही अनबॉक्सिंग करें या फिर कॉस्मेटिक्स, म्यूजिक आइटम्स, कैमरा, लैपटॉप, स्मार्टफोन, ब्रांडेड ड्रेस, ज्वैलरी, बुक्स, ऑफिस प्रोडक्ट्स, पेट्स आइटम, होम अप्लायंसेज, फर्नीचर, कार, बाइक्स, एग्रीकल्चर प्रोडक्ट, ग्रॉसरी, बिस्किट्स, आइसक्रीम, लगेज बैग, और भी हजारों चीजें हैं। जो हम अपनी डेली लाइफ में यूज करते हैं, किसी भी चीज के बारे में अनबॉक्सिंग वीडियो बना सकते हैं।


अगर आप किसी एक जैसी आइटम्स के ऊपर ही वीडियोस बनाएंगे तो आप कंपटीशन से अलग रह कर अपनी पहचान बना सकते हैं, और आगे बढ़ सकते हैं।


  1. गैजेट रिव्यू - आज के समय में हम सभी लोग टेक्निकल गैजेट्स बहुत ज्यादा यूज करते हैं। और हर काम को करने के लिए मार्केट में गैजेट उपलब्ध है। आप उन गैजेट के बारे में लोगों को बता सकते हैं, और उसको उपयोग करके भी दिखा सकते हैं।


इसमें भी आप अलग चुन सकते हैं जैसे कि ईयर फोन5 या फिर ऑफिस गैजेट्स ताकि आप कंपटीशन से बच सकें और अपनी ऑडियंस अलग से बना सकें।


  1. लाइफ हैक्स- यूट्यूब पर सबसे ज्यादा देखी जाने वाली वीडियोस लाइव एप्स के बारे में भी होती है। अगर आप हमारी डेली बेसिस की लाइफ को इजी बना सकते हैं तो लाइफ हैक्स चैनल आपके लिए बहुत ही कारगर होगा। इस चैनल पर आप रोज की जाने वाली चीजों को आसान कर के बता सकते हैं। जैसे कि पुराने कपड़ों का इस्तेमाल बची हुई खाने का इस्तेमाल पुरानी चीजों का इस्तेमाल बेकार चीजों को उपयोग में लाने का तरीका।


  1. कंपाइलेशन - यह भी एक बहुत ही अच्छा आईडिया है, इसमें आप काफी सारी वीडियो क्लिप को एक साथ लगाकर के एक नई वीडियो बना सकते हैं। जिसमें हंसने वाली वीडियो फैल वीडियो फनी मोमेंट्स और गेमिंग क्लिप्स बना सकते हैं।


  1. हेल्थ एंड फिटनेस टिप्स- अगर आप हेल्थ और फिटनेस को लेकर की काफी एक्टिव रहते हैं तो आप अपने चैनल पर हेल्थ और फिटनेस से जुड़ी बातों को लोगों तक पहुंचा सकते हैं। ताकि आपकी ऑडियंस हेल्थ और फिटनेस के बारे में जान सके और सीख सकें।


इसमें भी आप जिम वर्क आउट, डाइट्स, वेट लॉस, वेट गैन, जैसे अलग-अलग बातों को बता सकते हैं। 


  1. इंटरनेशनल और नेशनल न्यूज़- सभी लोगों को न्यूज़ के बारे में बताना भी एक अच्छा आईडिया है। अगर आप न्यूज़ से जुड़े रहते हैं, तो आप एक अच्छी शुरुआत कर सकते हैं और देश और दुनिया में हो रही बातों को अपनी ऑडियंस तक पहुंचा सकते हैं।


न्यूज़ के लिए भी आपके पास में काफी सारे ऑप्शन है। जैसे कि आप फिल्म इंडस्ट्री, टीवी सीरियल, कार्टून सीरीज, वेब सीरीज, अपकमिंग मूवीज, स्टॉक मार्केट, स्पोर्ट्स, पॉलिटिक्स, साइंस, टेक्नोलॉजी, मेडिकल्स, एजुकेशन, जॉब एंड करियर्स, बिजनेस, साइबर सुरक्षा के बारे में बता सकते हैं।


  1. सेलिब्रिटी गॉसिप- जी काफी ज्यादा अट्रैक्टिव और बहुत ज्यादा पसंद किया जाने वाला चैनल आइडिया है क्योंकि यहां पर आप हर दिन कुछ ना कुछ नया देखते हैं जो आपकी व्यूज और सब्सक्राइबर को अट्रैक्ट करता है क्योंकि आपके पास में काफी ज्यादा जानकारी होती है बताने के लिए।


इसमें आप किसी सेलिब्रिटी के बारे में बता सकते हैं। आप जिस भी सेलिब्रिटी के बारे में बताएंगे उनको जानने वाले उनके फैन आपके चैनल से जरूर जुड़ेंगे क्योंकि वह अपने पसंदीदा सेलिब्रिटी के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं।


  1. फूड एंड रेस्टोरेंट रिव्यू- बहुत प्यारा और सुंदर आइडिया जो कि खाने के बारे में है लोग अक्सर खाने के नए-नए तरीकों को ढूंढते रहते हैं और अगर आप अपने चैनल पर उन्हें नए प्रकार की खाने को बनाने के लिए सिखा रहे हैं या बता रहे हैं तो आपकी ऑडियंस को यह जानकर के बहुत ही अच्छा लगेगा।


यहां पर भी आप चाहे तो कुछ अलग कर सकते हैं जैसे कि आइसक्रीम के बारे में बताना केक, ब्रेकफास्ट, विलेज फूड, या कोई ट्रेडिशनल फूड रेसिपी के बारे में बताना जैसे कि गुजराती मराठी बंगाली।


  1. किचन हैक्स- अगर आप किचन में की जाने वाली बातों को काफी आसान बना देंगे तो सभी लोग आपकी वीडियोस को ही देखना चाहेंगे आप किसी भी काम को बहुत ही आसानी से करने का तरीका साझा कर सकते हैं।


  1. हाउ टू वीडियोस- सबसे ज्यादा देखी जाने वाली वीडियोस में से एक जिसमें आप बता सकते हैं कि किसी काम को कैसे किया जाता है। काफी सारे लोग तो यूट्यूब पर सिर्फ इसलिए आते हैं क्योंकि वह कुछ ना कुछ सीखना चाहते हैं, समझना चाहते हैं।


इस पर भी आप बहुत कुछ सिखा सकते हैं। जैसे कि - मिट्टी से बर्तन बनाना, लकड़ी से यह लोहे से, या अच्छे से ड्रेस कैसे पहने, गाड़ी को रिपेयर कैसे करें, ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए।


  1. प्रैंक वीडियोस- यह न्यू और काफी अच्छा ऑप्शन है। अगर आप अपने दोस्तों के साथ में यूट्यूब चैनल बनाना चाह रहे हैं, तो आप प्रैंक वीडियोस रूप कर सकते हैं जिसमें आप अलग अलग तरीके के टास्क परफॉर्म कर सकते हैं और अपनी ऑडियंस को इंटरटेन कर सकते हैं।


  1. मेकअप एंड ब्यूटी - यह भी एक पॉपुलर यूट्यूब कैटेगरी है जहां पर काफी सारे लोग मेकअप एंड ब्यूटी से जुड़ी हुई बातों को जानने के लिए आते हैं और काफी सारी चीजों को सीखते हैं। 


आज का गर्ल्स एंड बॉयज दोनों ही अच्छा दिखने के लिए इन प्रोडक्ट्स को यूज करते हैं। आप चाहे तो बॉयज या गर्ल्स से जुड़ी हुई बातों को अपने चैनल पर साझा कर सकते हैं।


  1. कॉमिक एंड सुपर हीरो- कॉमिक्स और सुपर हीरो हम सबकी जिंदगी से जुड़ी हुई एक बहुत सुनहरी यादें हैं हमने अपने बचपन की शुरुआत किसी न किसी सुपर हीरो के साथ में ही की है चाहे आप किसी भी तौर से हो। कॉमिक्स और सुपर हीरो को जानने और समझने वाले लोगों की संख्या करोड़ों में है।


दुनिया भर में ना जाने अनगिनत सुपर हीरो और कॉमिक बुक्स प्रचलित है जिनमें से आप किसी सीरीज को लेकर के वीडियोस को बना सकते हैं और उसके इतिहास और सभी बारीक चीजों को अपनी वीडियो में साझा कर सकते हैं सुपर हीरो के फैन अपने फेवरेट सुपर हीरो के बारे में सारी चीजें जानना चाहते हैं।

जानिए -15 Tips For Youtube Career


  1. ट्रैवल ब्लॉगिंग- अगर आप घूमने फिरने की शौकीन है या अक्सर आप घूमने फिरने जाते हैं तो आप इन सब से रिलेटेड वीडियोस बना सकते हैं आजकल लोगों को काफी पसंद है इस तरीके की वीडियो देखना क्योंकि वह किसी जगह पर जाए बिना भी उस जगह के बारे में जान पाते हैं और उसे देख भी पाते हैं।


आप इसकी शुरुआत अपने अनुभव को वीडियो के माध्यम से साझा करके कर सकते हैं आप आज तक जहां जहां भी घूम कर आए हैं उस जगह के बारे में लोगों को बता सकते हैं कि उन्हें उस जगह पर जाकर क्या करना चाहिए और किस तरीके से अपने आप को इंटरटेन कर सकें नई नई चीजों को जान सकें वहां के खाने के बारे में वहां के कल्चर के बारे में वहां से जुड़ी हर एक जानकारी को आप साझा कर सकते हैं।


  1. सोशल एक्सपेरिमेंट- हमारे देश समाज और कल्चर में हो रही चीजों को सभी लोगों के सामने लाया जा सकता है इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान भी रखना होगा लेकिन आप इस तरीके की वीडियो बनाकर लोगों को जागरूक भी कर सकते हैं। 

 

  1. कॉमेडी- सभी लोगों को कॉमेडी देखना अच्छा लगता है, सभी लोग हंसना चाहते हैं, अगर आप किसी को खुश होने पर मजबूर कर सकते हैं तो यह एक बहुत ही अच्छा आईडिया साबित हो सकता है। आप चाहे तो कैमरे का उपयोग किए बिना भी किसी मूवी क्लिप, डांस क्लिप, कार्टून पर अपनी आवाज देकर लोगों को हंसा सकते हैं।


  1. फैशन स्टाइल- ट्रेंड के साथ लोगों को चलना अच्छा लगता है किसी मूवी में किसी सेलिब्रिटी द्वारा या फिर किसी नए प्रकार की फैशन को आप लोगों तक पहुंचा सकते हैं। और लोगों के पहनावे रहन सहन को बदलने और सही करने के तरीके साझा कर सकते हैं।


  1. हेयर केयर एंड हेयर स्टाइल - नए-नए तरीकों से अपने हेयर्स को सजाने और सवारने में आप लोगों की मदद कर सकते हैं, ताकि वह आपकी बताई हुई चीजों को उपयोग करके अच्छे और सुंदर दिख सकें और अपने हेयर का भी ख्याल रख सके।


  1. सिटी टूर - आप जिस भी शहर या राज्य में रहते हैं वहां की रहन-सहन खान-पान से जुड़ी हुई बातों को लोगों तक पहुंचा सकते हैं। आप सभी बातों को एक नए तरीके से नए नजरिए से बता सकते हैं। 


  1. हॉरर वीडियोस - लोगों को डराने और लोगों को एंटरटेन करने का एक बहुत ही खूबसूरत तरीका और वीडियोस भी है आप नए-नए तरीकों से लोगों को एंटरटेन कर सकते हैं स्टोरी बता सकते हैं कई रहस्यमई चीजें साझा कर सकते हैं।


  1. स्पोर्ट्स- दुनिया भर में सबसे पॉपुलर कैटेगरी में से एक स्पोर्ट्स है इसमें बहुत कुछ है बताने को किसी भी सपोर्ट के बारे में आप बता सकते हैं जिस स्पोर्ट्स में आपकी रूचि हो।

यहां पर भी आप नए-नए तरीकों से अपने ऑडियंस को स्पोर्ट्स से जुड़ी बातें साझा कर सकते हैं और उन्हें अपडेटेड रख सकते हैं।


  1. मूवीस रिएक्शन- मूवीस देखना हम सभी को पसंद है मूवीस हमारे जिंदगी में एक अहम हिस्सा रखती है। किसी नई मूवी के बारे में आप रिएक्शन करके उसके बारे में लोगों तक जानकारी पहुंचा सकते हैं। या आज के समय में सभी लोगों के पास इतना वक्त नहीं होता कि वह पूरी मूवी देख सकें आप उन तक मूवी में दिखाई गई खास बातों को ही लोगों तक पहुंचा सकते हैं।


  1. DIY क्राफ्ट्स - मार्केट से खरीद कर तो सभी लोग प्रोडक्ट यूज करते ही हैं लेकिन अगर आप उन्हें जरूरत की चीजें घर पर ही बनाना सिखा सके तो इससे अच्छी बात और कुछ भी नहीं हो सकती। और घर में ही यूज होने वाली चीजों से आप कुछ जरूरत की चीजें बना सकते हैं जो लोगों के काम आ सके।

  2. पेंटिंग एंड ड्रॉइंग- अगर आप पेंटिंग स्केचिंग ड्राइंग में अपनी रुचि रखते हैं और अगर आप अच्छी खासी पेंटिंग एंड स्केचिंग करना जानते हैं तो आप अपने वीडियोस के माध्यम से लोगों तक पेंटिंग और ड्रॉइंग स्केचिंग से जुड़ी बारीकियों को साझा कर सकते हैं और लोगों को एक बहुत ही खूबसूरत और प्यारी पेंटिंग स्केचिंग बनाने में मदद कर सकते हैं।


  1. म्यूजिक ट्यूटोरियल - अगर आप उस सिंगिंग में इंटरेस्ट है और आप गाना गाना जानते हैं तो आप अपनी वॉइस लोगों तक पहुंचा सकते हैं या फिर आप लोगों को सिखा सकते हैं कि म्यूजिक किस तरीके से बनाया जाए कौन कौन से सॉफ्टवेयर उसने यूज किए जाते हैं कैसे उसे अट्रैक्ट बनाया जाता है। 


  1. डांस टुटोरिअल - बहुत दिलचस्प कैटेगरी है, लोगों को डांस करना बहुत पसंद है आप अपने वीडियो के माध्यम से लोगों को डांस करने के टिप्स दे सकते हैं इसमें आपको काफी सारी कैटेगरी मिल जाती है, क्लासिक, हिप हॉप, ट्रैप, और अपने शहर का लोक नृत्य।


  1. बेबीस वीडियो - क्यूट और प्यारे छोटे बच्चों की वीडियोस कौन नहीं देखना चाहता आपने अक्सर यूट्यूब में ऐसी कई वीडियो देखी होंगी जिनमें मिलियंस और बिलियंस में भी यूज़ होते हैं। आप इस तरीके की वीडियो को बड़े ही आसानी से वायरल कर सकते हैं। 


  1. पेट्स एंड एनिमल्स - पैट्स और एनिमल के बारे में आप काफी कुछ बता और समझा सकते है, कि कैसे लोग अपने पालतू जानवरों का ख्याल रखे हैं क्या उन्हें खिलाए कैसे उनकी लाइफस्टाइल हो कैसे उन्हें ट्रेन करें।

  2. टाइम लेप्स - किसी वीडियो को टाइम लेप्स में कन्वर्ट करके उसे एक नया नजरिया दिया जा सकता है अगर आप में यह हुनर है तो आप टाइम लेफ्ट वीडियो बनाकर लोगों को इंटरटेन कर सकते हैं।


  1. एजुकेशनल वीडियोस - आजकल बहुत सारे लोग यूट्यूब पर कुछ नया सीखने की तलाश में रहते हैं अगर आप उन्हें अपनी लाइफ से जुड़ी बातें साझा कर सकते हैं कि कैसे आपने अपनी पढ़ाई जिस भी सब्जेक्ट में जैसे कि बैचलर मास्टर या कोई स्किल ट्रेनिंग की है, आप लोगों तक शेयर कर सकते हैं।


  1. कार एंड बाइक रिव्यूज - बाइक और कार के बारे में जानकारी और नए फीचर्स और टेक्नोलॉजी के बारे में बता सकते हैं। कौन सी कार या कौन सी बाइक बेस्ट होगी बजट में होगी क्या फीचर्स है लेना चाहिए या नहीं ऐसी तमाम बातें बता सकते हैं।


  1. गेमिंग वीडियो - पॉपुलर और ट्रेंडिंग वीडियोस लोग गेम के लिए दीवाने हैं और गेम से जुड़ी हर एक छोटी से बड़ी बात को जानना चाहते हैं अगर आप भी गेमिंग में रुचि रखते हैं। और गेमिंग करना चाहते हैं तो आप यूट्यूब लाइव आकर गेम खेलकर लोगों को एंटरटेन कर सकते हैं और उन्हें टिप्स एंड ट्रिक्स बता सकते हैं।


  1. वायरल एंड ट्रेंडिंग चैलेंज- आजकल अक्सर सोशल मीडिया के माध्यम से किसी न किसी प्रकार की कोई वीडियो या चैलेंज वायरल हो जाता है। आप अपनी वायरल और ट्रेंनिंग चैलेंज इससे जुड़ी काफी सारी चीजें हैं अपने चैनल पर कर सकते हैं।


  1. इंटरव्यूज - फेमस और एक्सपर्ट लोगों का इंटरव्यू अपने चैनल पर शेयर कर सकते हैं। जो लोग सक्सेस हैं, या आम लोगों से काफी ऊपर हैं या जो किसी फील्ड में एक्सपर्ट है। ताकि लोग अपने बिजनेस अपने लाइफ अपने कैरियर अपने सपनों को पूरा करने में सहायता कर सकें।


  1. डिजिटल मार्केटिंग एंड ब्लॉगिंग - सोशल मीडिया पर अपने आप को कैसे प्रमोट करें कैसे अपने बिजनेस को प्रमोट करें डिजिटल मार्केटिंग और ब्लॉग कैसे बनाएं इस तरीके की सभी जानकारी को आप लोगों तक पहुंचा सकते हैं।


  1. योगा - युवा लोगों के जीवन का एक आधार बन चुका है हर व्यक्ति योगा करना चाहता है या योगा कर रहा है आप लोगों को सही तरीके से योगा करना और योगा से जुड़े सभी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी को साझा कर सकते है।


  1. सॉफ्टवेयर एंड एप्स रिव्यूज - गूगल प्ले स्टोर एप्स टो माइक्रोसॉफ्ट स्टोर और हजारों लाखों सॉफ्टवेयर हर दिन मार्केट में आते हैं जो हमारी काम कोई भी करते हैं आप इन्हीं एप्स और सॉफ्टवेयर के लाभ और हानि के बारे में भी बता सकते हैं और सॉफ्टवेयर की ट्रेनिंग भी दे सकते हैं कि कैसे वह सॉफ्टवेयर को यूज किया जाता है।


  1. एनिमेटेड और कार्टून वीडियोस - एनिम और कार्टूंस का मार्केट बहुत ही बड़ा है छोटे हो या बड़े सभी लोग एनीमेटेड वीडियो और कार्टूंस के दीवाने हैं आप उनसे जुड़ी हुई सभी बातों को लोगों से साझा कर सकते हैं।


  1. Daily ब्लॉगिंग- डेली रूटीन की लाइफ को भी आप लोगों तक पहुंचा सकते हैं कि कैसे आप अपनी लाइफ को हैंडल करते हैं अपना वर्क करते हैं अगर आप किसी नई जगह पर रहते हैं जैसे कि कोई फेमस सिटी या कोई फेमस टाउन आप वहां के बारे में लोगों को बता सकते हैं कि वहां के लोगों की डेली लाइफ कैसी है।


  1. मोटिवेशनल एंड इंस्पिरेशनल वीडियोस - आज के इस दौर में हम सभी किसी भी काम को करने के लिए बहुत जल्द तैयार हो जाते हैं, लेकिन धैर्य की कमी और जल्दी से फेमस होने का सपना हमें बहुत जल्द निराशा की ओर ले जाता है चाहे वह केरियर हो पढ़ाई हो या फिर कोई बिजनेस तब हमें जरूरत पड़ती है मोटिवेशन की और किसी इंस्पिरेशन की जो हमें अपने काम को करने के लिए फिर से ताकत और आत्मविश्वास देता है और हमारी लाइफ को चेंज कर देता है।


  1. गार्डनिंग टिप्स - गार्डन से जुड़ी बातें फ्लावर्स या पेड़ पौधों को कैसे देखभाल करके अच्छी सेहत के साथ खूबसूरत तरीके से बढ़ाएं। सभी छोटी-बड़ी बातों को आप लोगों तक पहुंचा सकते हैं।


  1. लाइफ़स्टाइल टिप्स - लाइफस्टाइल से रिलेटेड काफी सारी चीजें आज नौजवान और सभी लोगों को सीखने की जरूरत है ताकि हम सब एक साथ रहकर आगे बढ़ सके। आप अगर गांव में रहते हैं तो वहां के लाइफस्टाइल के बारे में बता सकते हैं या अगर आप शहर में रहते हैं तो आप वहां के बारे में जानकारी साझा कर सकते हैं।


  1. मैजिक ट्रिक - मैजिक ट्रिक एक बहुत ही खूबसूरत कला है, जिसे हम सब लोग पसंद करते हैं। ऑनलाइन मैजिक ट्यूटोरियल्स फॉर लोगों तक पहुंचा कर और नई नई ट्रिक से लोगों को एंटरटेन करके भी ऑडियंस और लोगों से जुड़ा जा सकता है।


  1. डिस्ट्रॉय थिंग्स - आजकल लोगों को चीजों को डिस्ट्रॉय होते हुए देखने में बहुत मजा आता है जैसे कि किसी न्यू स्मार्टफोन को किसी बिल्डिंग से फेंक ना क्या किसी बाइक को रोड रोलर के सामने रखकर कुचलना, अगर आप भी ऐसा कुछ कर के लोगों को इंटरटेन कर सकते हैं तो आप इस बारे में सोच सकते हैं।


  1. बुक रिव्यूज- किताबे इंसान की हमेशा से बहुत ही अच्छी दोस्त रही हैं और नया समय हो या पुराना हमने किताबों का साथ नहीं छोड़ा आज भी करोड़ों लोग किताबों को पढ़ते हैं और कुछ नया सीखते हैं आप बुक्स के बारे में लोगों को बता सकते हैं कि कौन सी बुक किस बारे में है उसे क्यों पढ़ना चाहिए उसे क्या सीखा जा सकता है।


  1. स्क्रीन कास्ट- अगर आप कैमरे के सामने आने से डरते हैं या फिर आप नहीं आना चाहते तो आप कंप्यूटर स्क्रीन या फिर डायरेक्टली जिस विषय में आप बता रहे हैं उससे जुड़ते फोटोज वीडियोस को लगाकर अपनी आवाज से ही लोगों तक जानकारी पहुंचा सकते हैं।


  1. न्यू लैंग्वेज - अगर आप कुछ भाषाएं जानते हैं तो आप लोगों को सिखा सकते हैं अपनी भाषा में बात करना गाना गाना या फिर और भी बहुत सारी चीजें जैसे कि अगर आप मराठी हैं तो आप लोगों को मराठी सिखा सकते हैं या बंगाली या तमिल।


  1. बिजनेस टिप्स - अक्सर लोग नए बिजनेस आईडियाज और उससे जुड़ी जानकारी को समझना चाहते हैं और अपने बिजनेस को आगे बढ़ाना चाहते हैं आप लोगों की मदद कर सकते हैं उनके बिजनेस को बढ़ाने में उन्हें क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए आप उन्हें सलाह दे सकते हैं कि कौन सा बिजनेस उन्हें करना चाहिए कितना उनका पैसा लगेगा कितना वहां से वह पैसा कमा सकते हैं इस तरीके की काफी सारी वीडियोस आप बना सकते हैं।


  1. टॉप 10 टॉप 5 - किसी भी विषय पर एक लिस्ट बनाकर लोगों तक उसके बारे में जानकारी दी जा सकती है, जैसे इंडिया के 10 अमीर व्यक्ति, 5 इंडियन सेलिब्रिटी जो विदेशी हैं। 

  2. माइथोलॉजी - माइथोलॉजी में हम सभी का बहुत विश्वास है और हम अक्सर बहुत सारी बातों को जानना चाहते हैं आप माइथोलॉजी से जुड़ी हुई सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को उजागर कर सकते हैं। अलग-अलग कल्चर के बारे में जुडी रहस्यमई और अनसुनी कहानियों को लोगों तक ला सकते हैं।


  1. रिलेशनशिप एडवाइस - आज के दौर में हर किसी को रिलेशनशिप एडवाइस की जरूरत पड़ती है कि कैसे हम अपने वाइफ को खुश करें या कैसे अपने हस्बैंड को मनाएं। लड़का लड़की की रिलेशन से जुड़ी बहुत सारी बातों को आप अपने चैनल के माध्यम से साझा कर सकते हैं।


  1. कंट्री थिंग्स - आप जिस भी गांव या शहर या देश में रहते हैं आप वहां पर होने वाली चीजों के बारे में कल्चर के बारे में लोगों को बता सकते हैं मान्यताओं को दिखा सकते हैं।


  1. मेडिटेशन - भागदौड़ भरी जिंदगी में सभी लोग कुछ समय रुक ना चाहते हैं। और शांत रहना चाहते हैं ऐसे में हमारी सहायता करता है मेडिटेशन आप मेडिटेशन से जुड़ी हुई महत्वपूर्ण बातें और सावधानियां लाभ हानि साझा कर सकते हैं।


  1. लाइफ ऑन बजट - कैसे किसी नई जगह पर लाइफ को कम पैसों में अच्छी तरीके से जी सकते हैं और कोई इवेंट शो कुछ नया खरीदना हो कहीं घूमने जाना हो कुछ नया लेना हो तो कैसे करें बजट के अंदर आप यह बातें लोगों से शेयर कर सकते हैं।


  1. 50 या100 बातें - सेलिब्रिटी देश राज्य और इंडस्ट्री से जुड़ी हुई 50 बातें या 100 बातें लोगों तक पहुंचा सकते हैं।


  1. अपनी भाषा में - पहले से बनी हुई काफी सारी वीडियोस से इंस्पायर्ड होकर आप अपनी भाषा में उस वीडियो को बना सकते हैं ताकि जो लोग वह भाषा को नहीं जानते हैं, वह अपनी भाषा में ही उस जानकारी को समझ पाए।


  1. अपनी हॉबी से जुड़े हुए वीडियोस - अपनी हॉबी से जुड़ी हुई लाखों प्रकार की वीडियोस को बनाया जा सकता है जैसे कि स्काईडाइविंग स्केटिंग गिटार सर्फिंग और भी अन्य बातें जो आप की हॉबी है आप उसे लोगों तक पहुंचा सकते हैं।


  1. प्रॉब्लम सॉल्विंग - पढ़ाई में लाइफ में बिजनेस में या फिर किसी भी जगह हमें प्रॉब्लम का सामना करना ही पड़ता है अगर कोई हमें उस प्रॉब्लम से बाहर निकाले। और एक सुंदर सा समाधान दे तो इससे अच्छी बात कुछ और नहीं हो सकती। आप लोगों की प्रॉब्लम सॉल्व कर सकते हैं।


  1. मेडिकल हेल्प - आप यदि मेडिकल फील्ड से रिलेटेड है या आप किसी एक्सपर्ट डॉक्टर को जानते हैं तो आप उन के माध्यम से इंटरव्यू करके या उनसे समझ कर के लोगों की मेडिकल रिलेटेड मदद कर सकते हैं जो वह स्वयं से घर पर रहते हुए ही कर पाए।


  1. किसी ऐसे चैनल के बारे में सोच सकते हैं, जो सिर्फ आपकी ही सोच में हो आप कुछ एकदम न्यू बना सकते हैं जो लोग देखना चाहते हो जिससे लोग जुड़े यह आइडिया आपका स्वयं का होगा।


आशा करते है, ऊपर दिए गए सभी New 60 Youtube channel Ideas आपके लिए मददगार साबित होंगे |


15 Tips For New Youtuber If You Choose YouTube As A career



TechnoAwareness.blogspot.com