15 Tips For New Youtuber If You Choose YouTube As A career

हेलो दोस्तों अगर आप यूट्यूब चैनल बनाने की सोच रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह आ चुके हैं, आपको हम यहां पर सब कुछ बताने वाले हैं कि आपको यूट्यूब में कैरियर बनाना चाहिए कैसे बनाना चाहिए उसकी हम आपको टिप्स भी देंगे।


अगर आप यूट्यूब चैनल बनाना चाह रहे हैं तो सबसे पहले आपको जरूरत होगी कुछ आइडियाज कि हमने यहां पर कुछ 60+ ( 60+ Ideas For New Youtubers) से भी ज्यादा आइडिया शेयर किए हुए हैं, आप जाकर इनमें से कोई भी आइडिया चुन सकते हैं।


अब आपने यूट्यूब चैनल के लिए एक आईडिया सोच लिया है, तो आप एक लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं कि आप अपने इस चैनल के माध्यम से क्या करना चाहते हैं।


  • फेमस होने के लिए

  • पैसे कमाने के लिए

  • लोगों को कुछ सिखाने के लिए

  • टाइमपास के लिए

  • अपना कैरियर बनाने के लिए


यकीन मानिए अगर आप सिर्फ फेमस होने या पैसा कमाने के लिए चैनल की शुरुआत कर रहे हैं तो आप कभी भी सफल नहीं हो पाएंगे और अगर किसी कारण हो भी गए तो यूट्यूब की पॉलिसी आपको बहुत जल्द बाहर कर देगी। 


अगर आप अपने कैरियर बनाने की सोच रहे हैं, तो आप इस विषय में अच्छे से सोच विचार कर ले और एक टाइम निर्धारित करें कि एक टाइम तक आप अपना 100%  लगा देंगे। और अगर आप सक्सेस नहीं हुए तो आप जो कुछ बनना या कुछ करना चाहते हैं, लाइफ में आप वही करेंगे, जैसे कि जॉब या बिजनेस ।


अब आपने अपना लक्ष्य निर्धारित कर लिया है और आप यूट्यूब में अपने कैरियर की शुरुआत करने के लिए तैयार हैं।


हमें जल्दबाजी नहीं करनी है, यह ऐसा नहीं है कि आप आज चैनल बनाएं कल वीडियो डालें और परसों आप फेमस हो जाएंगे। आपको जरूरत है काफी कुछ सीखने की और समझने की।

1. रिसर्च कीवर्ड

(Research Keywords)

जिस भी टॉपिक पर आप अपना वीडियोस बनाने जा रहे हैं सबसे पहले उस विषय के बारे में आप सारी रिसर्च कर ले और यह समझ ले की इस टॉपिक में आप क्या-क्या कर सकते हैं। अपने आपको तैयार करें और सबसे पहले उस विषय के बारे में अच्छे तरीके से पढ़ ले समझ ले और उसमे आप अपना नॉलेज मिला सकते हैं, और कुछ नया बना सकते हैं। 


कुछ दूर की सहायता से आप यह बड़ी आसानी से कर पाएंगे।

  • यूट्यूब ऑटोकंपलीट ऑप्शन

जब आप यूट्यूब की सर्च बार में जाकर के कुछ टाइप करते हैं तो आपको वहां पर काफी सारी इनफार्मेशन दिखाई देती है इससे आप यह अंदाजा लगा सकते हैं कि आपका जो टॉपिक है उसके लिए क्या-क्या कीवर्ड आपके काम आ सकते हैं।


  • गूगल एडवर्ड्स कीवर्ड प्लानर

कीवर्ड प्लानर टूल की सहायता से आपके जान सकते हैं की आपके टॉपिक से रिलेटेड कौन-कौन सी बातें इंटरनेट पर सर्च की जाती है। जब आप रिसर्च कर लेंगे तो आपको यह पता चल जाएगा कि आपको कितना नॉलेज और चाहिए तो आप अपने आप को अच्छे से तैयार कर पाएंगे और आगे आने वाली परेशानियों को ठीक करने के लिए तैयार होंगे।

2. कंपीटीटर के बारे में जाने

यूट्यूब पर पहले के मुकाबले आज बहुत ज्यादा कंपटीशन बढ़ गया है, जहां पर सब लोग अपने आपको अच्छा बनाने और बेहतर रिजल्ट के लिए तैयारियां कर रहे हैं। आपको यह पता होना चाहिए कि आपका कंपटीशन किसके साथ में है। आप अपने आप को बेहतर बना सकते हैं क्योंकि वह लोगों ने आपसे पहले उस काम की शुरुआत की है उन्होंने कहा कि गलतियां भी की होगी और आज वह काफी अच्छी पोजीशन पर पहुंच चुके हैं आप इस बात का फायदा उठा सकते हैं और उनके द्वारा की गई गलतियों को ना दौरा कर सिर्फ अच्छी बातों को अपनाकर सीधे सक्सेस की ओर बढ़ सकते हैं। आपको वह सारे यूट्यूब चैनल की वीडियोस को देखना होगा समझना होगा कि आपके कंपीटीटर किस तरीके से वीडियोस बनाते/समझाते हैं। 


अगर आप उनसे बेहतर वीडियोस बना पाए तो आप उनसे भी ऊपर जा सकते हैं आप यह समझने की कोशिश करें कि उनकी ऑडियंस क्या चाहती है। और वही आप देने की कोशिश करें।

3.वीडियो सामग्री

(Focus on Content)

केवर्ड की रिसर्च करने के बाद, अपने कंपीटीटर को जानने के बाद अब आप यह बहुत अच्छे से समझ चुके हैं कि आपको किस तरह की वीडियो बनानी है। शुरुआत में आप ज्यादा से ज्यादा वीडियो बनाने की ना सोचे आप क्वालिटी में काम करें। जीतना अच्छा क्वालिटी आप अपनी ऑडियंस को देंगे उतने ही ज्यादा लोग आप से जुड़ेंगे और आपके चैनल को सब्सक्राइब करेंगे। किसी भी टॉपिक में जानकारी देने से पहले खुद उस जानकारी से सहमत हो जाइए अच्छे से रिसर्च कर लीजिए कि आप जो बता रहे हैं वह सही हो नहीं तो एक बार अगर आपके ऑडियंस को यह समझ आ गया कि आप जो भी इंफॉर्मेशन चैनल के माध्यम से सभी तक पहुंचाते हैं वह गलत होती है तो आप गेम से बाहर हो जाएंगे। आपको विशेष ध्यान देना है क्वालिटी पर चाहे आपको जितना भी टाइम लगे एक वीडियो को बनाने में आपको बहुत समझना है, तभी आपकी मेहनत रंग लाएगी।


ऑडियंस का भरोसा जीतना आसान नहीं होता और आप सभी को बेवकूफ नहीं बना सकते। 

4. SEO को समझना है जरूरी

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन एक महत्वपूर्ण टूल है। जिसको समझना अति आवश्यक है एक बहुत अच्छा वीडियो बना कर भी हम ज्यादा लोगों तक नहीं पहुंच सकते अगर आपको SEO जानकारी ना हो। 


आपकी वीडियो का टाइटल डिस्क्रिप्शन, टैग सब कुछ मायने रखता यही सारी चीज है हमारे कंटेंट को इंटरनेट पर रैंक करती है। जिससे हम ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच पाते हैं।


आपका वीडियो कैसे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच सकता है उसके बारे में आपको सोचना होगा और एक अच्छा डिस्क्रिप्शन टाइटल और टैग तैयार करना होगा।


5. सिर्फ Youtube Channel ना समझे

अगर आप सिर्फ यूट्यूब चैनल समझ कर ही काम करेंगे तो आप सक्सेस नहीं हो पाएंगे आपको ऐसा सोचना है कि आप एक कंपनी खोल रहे हैं एक बिजनेस बना रहे हैं जहां पर आपको अपना 100%  लगा देना है।


जब आप एक कंपनी समझ कर काम करेंगे तो आप जो भी फैसला लेंगे या जो भी निर्णय लेंगे सोच समझ कर लेंगे और एक ब्रांड बनने की कोशिश करेंगे ताकि ऑडियंस आप पर भरोसा कर सके और आपके साथ में जुड़ सके आप से जुड़ सके आपकी बातों को समझ सके ऑडियंस के बीच और आपके बीच एक रिलेशनशिप बन सके जोकि बहुत जरूरी है। अगर आप अपनी ऑडियंस का ख्याल रखते हैं तो ऑडियंस भी आपका ख्याल रखेगी और आपके यूट्यूब चैनल को एक ब्रांड बना देगी जो आप चाहते हैं।

6. Presentation की करें तैयारी

अगर आप पहली बार बोल रहे हैं या कैमरे में पहली बार खुद को रिकॉर्ड कर रहे हैं तो आपको काफी ज्यादा परेशानियों का सामना करना होगा इसलिए आप पहले इसकी काफी अच्छे से प्रैक्टिस कर ले और अपने आप को सुधार कर ले। किसी और की कॉपी करने की कोशिश बिल्कुल ना करें नहीं तो आप अपनी पहचान भूल कर कुछ और ही करने लग जाएंगे आपको अपने आप को डेवलप करना है और तैयारियां करनी है जिससे आप अच्छे से बोलना और जो भी आप समझाना या बताना चाहते हैं उसको प्रजेंट करना सीख जाएं। हमेशा आत्मविश्वास रखें मोटिवेट रहे और चेहरे पर एक मुस्कुराहट रख की अपनी बात को लोगों तक साझा करें। अगर आप खुश होंगे तो आपको देखने वाले लोग भी आपसे जुड़ना चाहेंगे और आपकी कही हुई बातों को ध्यान देंगे।

7. (Social Media)

सोशल मीडिया उपयोग 

सोशल मीडिया फेसबुक इंस्टाग्राम व्हाट्सएप अन्य सोशल नेटवर्किंग साइट पर एक्टिव रहे और यह समझने की कोशिश करें कि ऑडियंस किस तरीके का वीडियो कंटेंट देखना चाहती है। और उस पर रिसर्च करके वीडियो बनाएं। सोशल मीडिया पर एक्टिव रहे अपनी ऑडियंस से जुड़े रहे उनसे बात करें उनके सवाल का जवाब दें। अपनी ऑडियंस के साथ में एक रिलेशन बनाना पड़ेगा जिसमें आपकी हेल्प सोशल मीडिया कर सकती है। 

8. Improve Yourself समय-समय पर चेंज

न्यू न्यू में आपसे काफी सारी गलतियां भी होंगी आपको समय-समय पर उन्हें देखना है समझना है अगर आप नजरअंदाज करेंगे तो आपके लिए यह काफी हानिकारक हो सकता है। अगर कोई आपकी कमियां बताता है तो उसे ध्यान से सुने और सुधारने की कोशिश करें। इससे आप दिन पर दिन अच्छा और अच्छा कर पाएंगे जो आपके कैरियर के लिए काफी लाभदायक साबित होगा।

9.Use Right Gadgets सही उपकरण का उपयोग

अगर आप क्वॉलिटी मेंटेन करना चाहते हैं तो आपको सही उपकरण उपयोग करने की जरूरत है। एक वीडियो को बनाने के लिए आपको जरूरत पड़ती है ऑडियो वीडियो म्यूजिक तीन चीजों की आपको विशेष ध्यान रखना है कि आपकी वीडियो और ऑडियो क्वालिटी अच्छी हो नहीं तो कोई भी आपकी वीडियो देखना पसंद नहीं करेगा। और अगर ऐसा एक बार किसी को पता चल गया तो फिर आपकी वीडियो को बहुत कम लोग देखना पसंद करेंगे और अगर आपकी बीवी हो उनके सर से रिजल्ट में आ भी गई तो वह आपकी वीडियो नहीं देखेंगे क्योंकि वह सोचेंगे कि उनके कुछ भी समझ में नहीं आता। शुरुआत में आप चाहे तो कुछ सस्ते उपकरण यूज़ कर सकते हैं। लेकिन आपको ऑडियो में विशेष ध्यान देना होगा कि आप का ऑडियो काफी अच्छा हो क्योंकि ऑडियो ही सभी के लिए इंपॉर्टेंट होता है किसी भी प्रकार की जानकारी को समझने के लिए।

10. (Learn Video Editing)

वीडियो एडिटिंग स्किल 

यूट्यूब वीडियो बनाने के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है वीडियो एडिटर अगर आप वीडियो एडिटिंग नहीं जानते तो आपको सबसे पहले एक पर्फेक्ट वीडियो एडिटिंग सीखने की जरूरत है नहीं तो आप अपनी वीडियोस को बहुत अच्छे से एडिट नहीं कर पाएंगे और अगर ऑडियो वीडियो सही तरीके से एडिट नहीं होगी तो लोग आपकी वीडियोस को देखना पसंद नहीं करेंगे। आजकल एचडी फुल एचडी का समय है तो आपको भी अपनी वीडियो क्वालिटी में काफी ध्यान देना होगा ऑडियो क्वालिटी में काफी ज्यादा ध्यान देना होगा। 


कैसे करें 4000 घंटे और 1000 सब्सक्राइबर्स

11.(YouTube Guideline)

यूट्यूब गाइडलाइंस का रखें ख्याल

यूट्यूब अपने प्लेटफार्म को बेहतर बनाने के लिए समय-समय पर काफी सारी बदलाव करता रहता है। आपको हमेशा यूट्यूब की गाइडलाइंस को फॉलो करना होगा। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो आपका चैनल खतरे में पड़ सकता है, सारी वीडियोस भी डिलीट की जा सकती है। ध्यान रखें और हमेशा यूट्यूब की गाइड लाइन से अपडेटेड चाहिए ताकि आप अच्छे से अपने काम को कर पाए।

12. (Copyrights)

कॉपीराइट से बचें

सभी लोग बहुत मेहनत करते हैं यूट्यूब पर वीडियो बनाने के लिए तो आप सभी की इज्जत करें और किसी का भी कोई वीडियो चुरा कर अपने वीडियो में इस्तेमाल ना करें बिना उसके परमिशन के नहीं तो आपको कॉपीराइट का सामना करना पड़ सकता है। और अगर आपकी चैनल पर तीन कॉपीराइट स्ट्राइक आ गई तो आपका चैनल हटा दिया जाएगा। 

13. (Make A Brand)

ब्रांडिंग पर ध्यान दें

चैनल ब्रांडिंग के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातें ध्यान में जरूर रखें और उन्हें फॉलो करें।


  • चैनल आर्ट पिक्चर  ( Channel Art )

  • लोगो (LOGO)

  • प्रोफाइल पिक्चर ( Profile Pictures )

  • चैनल के बारे में  ( About )

  • सोशल मीडिया अकाउंट्स (Social Media Accounts)

  • वीडियो इंट्रो ( Videos Intro)

  • वीडियो आउट्रो ( Videos Outro )

  • वाटर मार्क ( Video Watermark)

  • एंड स्क्रीन ( End Screen )

  • प्ले लिस्ट ( Playlist )

  • वीडियो Thumbline


ध्यान रहे आपका चैनल का नाम सभी जगह पर एक जैसा हो आपका नाम, चैनल आर्ट लोगो, प्रोफाइल पिक्चर, सभी चीजें एक सी डिजाइन हो सभी का कलर और नाम एक जैसा ही दिखाई पड़े। ताकि आपकी ऑडियंस आपको आसानी से पहचान सके और आपके वीडियोस तक पहुंच सके। 


Earn By Copy & Paste Youtube Videos 

14.वीडियोस टाइटल और टैग

जब भी आप कोई नया वीडियो अपलोड करें आपका वीडियो जिस भी टॉपिक के बारे में है आप उसका टाइटल और टैग डिस्क्रिप्शन सब कुछ एक जैसा ही रखें। अगर आप कुछ गलतफहमी बनाने की कोशिश करेंगे वीडियोस और टाइटल अलग-अलग रखेंगे। तो आप की ऑडियंस और युटुब कम्युनिटी गाइडलाइंस यह अलाउड नहीं करेगा और आपका वीडियो रिमूव कर दिया जाएगा।


15. स्वयं पर रखे भरोसा

अगर आप खुद पर भरोसा नहीं रखेंगे तो आप मोटिवेट नहीं रह पाएंगे और आप अपने वीडियो में उदास दिखाई पड़ेंगे जिसके कारण कि आप अपना हंड्रेड परसेंट नहीं दे पाएंगे इसलिए आपको सबसे पहले अपने आप को मोटिवेट रखना है क्योंकि यह चुनाव आपने किया है कि आप एक यूट्यूब पर बनना चाहते हैं तो अगर आप सक्सेस होना चाहते हैं आपको खुद पर भरोसा रखना होगा और अच्छे से मेहनत करते रहना होगा एक ना एक दिन आप जरूर सफल होंगे।


👉👉 ( 60+ Ideas For New Youtubers) 👈👈


आशा करते हैं आपको यह पोस्ट पढ़ कर के काफी चीजें समझने का और सोचने का वक्त मिलेगा इसी तरीके से हमारी पोस्ट आगे पढ़ते रहेंगे और हमें आपकी मदद करके बड़ा ही अच्छा लगेगा।


TechnoAwareness.blogspot.com