Create A Blogger - Google Blogger Success Course | हिंदी में Step By Step

हेलो दोस्तों अगर आप भी 2020 में ब्लॉगर पर अपना कैरियर बनाना चाहते हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। 

Google Blogger Success Course

यूट्यूब पर बहुत ज्यादा कंपटीशन बढ़ जाने के कारण लोग निराश हो करके Online Earning करना छोड़ देते हैं, इसलिए आप निराश ना हो और ब्लॉगर पर अपना ऑनलाइन पैसे कमाए।


(यह Google Blogger Beginner course आप के लिए है, जो (Step By Step) सारी Process करके Google Blogger में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं।)

सबसे पहले जान लेते हैं, कि ब्लॉगर क्या है ?


Blogger  Google  के द्वारा Provide किया जाने वाला एक Platform है। जो 100% free है, और आप यहां पर फ्री में Blog Creat  करके पैसे कमा सकते हैं। यहां पर आप अपने द्वारा खरीदा गया डोमिन भी लगा सकते हैं जैसे कि .Com, .Org, .In, CO. in, (या आप फ्री में मिलने वाले बहुत सारे डोमिन भी लेकर यहां लगा सकते हैं और ऑनलाइन अर्निंग कर सकते हैं) हमने यहां पर आपके लिए सारी की सारी प्रोसेस बताई हुई है वीडियो के माध्यम से और आप पढ़ भी सकते हैं और उसे फॉलो करके आप अपना खुद का एक ब्लॉग बना सकते हैं।

फ्री में ब्लॉग कैसे बनाएं  | How to Create A Google Blogger 

गूगल पर Google Blog क्रिएट करना बहुत ही आसान है। बस सारी चीजों को फॉलो कीजिए और आप अपना खुद का Google Blog आसानी से क्रिएट कर पाएंगे। 


आप गूगल ब्लॉगर को अपने कंप्यूटर और अपने मोबाइल दोनों पर यूज कर सकते हैं अगर आप मोबाइल में यूज करना चाहते हैं तो आपको एंड्राइड में एप्लीकेशन मिल जाएगा और अगर आप कंप्यूटर पर ब्लॉगर बनाना चाहते हैं जो भी आप गूगल में ब्लॉगर बना सकते हैं।


गूगल ब्लॉगर से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं | How to Earn Money With Google Blogger

गूगल ब्लॉगर में पैसे कमाना बहुत ही आसान है, बस आपको अपने गूगल blogspot.com पर पोस्ट लिखनी होगी और उसके बाद मे आपको गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई करना होगा जब आप गूगल ऐडसेंस के लिए Approval  मिल जाएगा तो आप अपने blogspot.com पर AD दिखा पाएंगे और उसी एडवर्टाइजमेंट के आपको गूगल पैसे देगा। इसके लिए आपको गूगल की काफी सारी पॉलिसी को भी फॉलो करना होता है नहीं तो गूगल आपके blogspot.com पर कोई भी ऐड नहीं दिखाएगा और आप पैसे अब नहीं कर पाएंगे हम आपको सभी चीजें अपने ब्लॉगर पर बताएंगे अगर आप सभी चीजों को अच्छे से पढ़ेंगे तो आपको कोई भी प्रॉब्लम नहीं आएगा। और आप आसानी से अपने blogspot.com पर पैसे कमा पाएंगे।

आइए जानते हैं कैसे क्रिएट करना है, ब्लॉगर। Create A Google Blogger 


Step 1: Create A Google Account


 Google Blogger बनाने के लिए आपके पास में एक गूगल अकाउंट होना चाहिए। आप गूगल की आईडी क्रिएट कर लीजिए। अगर आपके पास में पहले से ही गूगल की आईडी है तो अच्छी बात है नहीं तो आप आसानी से गूगल में आईडी बना सकते हैं।


Step :2 Go To Blogger.com 


आप बड़े ही आसानी से blogger.com पर जा सकते हैं। और अपने गूगल अकाउंट से लॉगइन कर लीजिए।



blogger.com पर जाएं। 


Step:3 आपके सामने एक खूबसूरत सा वेब पेज ओपन हो जाएगा जहां पर आपको दिखाई देगा क्रिएट ए ब्लॉग।




जैसे ही आप Create Your Blog क्लिक करेंगे आपसे गूगल आईडी लॉगिन करने के लिए पूछा जाएगा आप वहां पर अपने द्वारा बनाए गए न्यू गूगल अकाउंट से लॉगइन कर सकते हैं।


Step :4 Login With Your Google Gmai ID 

आप अपनी गूगल आईडी से लॉगिन कर लीजिए। आपको अपने द्वारा बनाई गई जीमेल आईडी और पासवर्ड डालना होंगे।


Step : 5 अब आपको अपने न्यू ब्लॉगर में कोई नाम देना है जिस नाम से आप अपने blogger.com को बनाना चाहते हैं। 


अपनी प्रोफाइल का नाम दीजिए जो भी प्रोफाइल आप अपनी वेबसाइट में दिखाना चाहते हैं जो भी लोग आपकी वेबसाइट पर आएंगे।


आपको कोई अच्छा सा नाम सोचना होगा जो भी आप अपनी वेबसाइट पर डालने वाले हैं उस नाम से ही अगर आपकी वेबसाइट होगी तो सभी लोगों के लिए आसानी होगी कि वह आपकी वेबसाइट को ढूंढ पाए और आग के वेबसाइट पर आकर उसे वह टॉपिक मिल जाए जिस टॉपिक के बारे में मैं पढ़ना चाहता है।


जैसे कि TechnoAwarness.blogspot.com यह हमने अपने ब्लॉक का नाम रखा हुआ है जिससे आप आसानी से हमारे ब्लॉगरस्पॉट को ढूंढ सकते हैं।






बधाई हो आपने सफलता पूर्वक अपना सपोर्ट डॉट कॉम पर अपना न्यू ब्लॉग क्रिएट कर लिया है इसके बाद कि जो भी सेटिंग वह हम देखते हैं।


Create A Blog Step Step :-

  1. sign up with Google and create new ID

  2. go to blogspot.com

  3. create a new blog whatever you want

  4. choose the unique ID

  5. choose the title for a blog

  6. write a attractive description

  7. Congo you have created a successful blog.



अगर आपको कोई दिक्कत या परेशानी आती है, तो आप यह वीडियो देख कर के भी blogspot.com क्रिएट कर सकते हैं।